सारथी कला निकेतन (सकलानि)
घड़ी साज ----सारथी
मुझे मेरे एक परिचित ने पूछा कि यदि राम नाम की रट लगाई जाए तो क्या होगा । मैंने उस से कहा कुछ नहीं होगा । कुछ भी नहीं घटेगा । तो उस ने दोवारा प्रश्न किया कि तुम बात बात पर - 'हे राम' और 'राम कृपा' क्यों कहते हो । अब उस ने स्वयं ही अपने प्रश्न का उत्तर दे दिया । मैंने कहा -तुम रट मत लगाओ या फिर रट- रट के देखो क्या होता है ? यह मैं तुम्हे क्या बताऊँ कि क्या घटेगा । यदि राम का नाम लिए बिना कुछ घटनाएँ हो रहीं हैं तो यकीनन तुम्हे लगता है या तो तुम्हारे कारण हो रहीं हैं अथवा तुम पर आक्रमण के लिए हो रहीं हैं । अब तुम नाम रटो इतना रटो कि कबीर की भांति तुम्हारी जीभ पर छाले पड़ जाएं और जीभ दुखने लग जाए और मीरा की भांति तुम कुछ न रटो और चारो और से आवाज़ आने लगे ---हरी, हरी, कृष्ण, कृष्ण, राम, राम और सोचने के स्थान पर चिंता के स्थान पर हानि लाभ के स्थान पर पर मात्र हरे राम, हरे राम ही मन वचन और कर्म में घटित होता चला जाए तो तुम कहो की रट लगाने से क्या हुआ । कितना बदल गया । तुम्हारा दायित्व नाम में चला गया । तुम्हारी चिंता 'नाम' और 'हरे' में प्रविष्ट हो गयी । शर्त यह है कि जो कुछ भी तुम करते हो वही कुछ नाम को दे दी करने के लिए ।
राँझा राँझा कह्न्दियाँ मैं आपे राँझा होई .... वाला किस्सा हो जाए । एक बार कैस, लैला लैला पुकारते हुए बेतहाशा भागते जा रहे थे । रास्ते में एक शेख सिजदे की खातिर बैठे थे । अचानक कैस के आगे आ जाने पर कैस का पाँव शेख के सिर को छू गया । शेख ने सिजदा तो एक ओर फेंका और मजनू का पाँव पकड़ लिया और दो -चार चपत रसीद कर दी और कहा तुम ने मेरी बंदगी को पैर छुआ कर नापाक कर दिया है । हजरते मजनू ने मुआफी तलब की और कहा कि मैं कुसूरबार हूँ । शेख साहिब आप बताएं कि आप किस के हजूर में बंदगी कर रहे थे ? शेख ने जवाब दिया - मैं परवर दिगार खुदाबन्द करीम के हजूर में सिजदा कर रहा था । तो मजनू ने हैरानगी जाहिर करते हुए कहा - शेख साहिब एक लड़की है लैला । मैं उस के इश्क में गिरफ्तार हूँ और उस के इश्क में सारी दुनिया को भूल चूका हूँ और एक आप हैं कि तमाम जहान के हजूर की याद में सिजदा कर रहे थे और होश इतना कि मेरा पाँव पकड़ लिया और दो चार घूंसे भी जमा दिए । यह इश्क कैसा ? यह सिजदा कैसा और बंदगी कैसी ?
किसी का भी दामन पकड़ लो । मैं तो कहता हूँ पता ही न चले कि तुम लफ्ज़ में डूब चुके हो । शब्द और तुम एक हो चुके हो । राम और रहीम में तुम समा चुके हो । तुम्हारी नस नस में वह शब्द घूम जाए । राम, अल्लाह, प्रभु, गाड, चालक,रहीम, गोपाल, परशिव, परमेश्वर, करीम, दया सिन्धु, कृपासिधु । कुछ भी । कोई भी शब्द । इसीलिए शब्द को ब्रहम कहते हैं । पकड़ में आ जाये तो स्वयं में तुम्हे डुबो लेता है । अपने में तुम्हे गिरा लेता है । बस पकड़ो । उच्चारण नहीं करना । जैसे तुम्हारे आगे आगे तुम्हारा माशूक भागा जा रहा है और तुम्हे उसे पकड़ना है । तो तुम लाख चिल्लाते रहो, उस का नाम रटते रहो । रटने का अभिप्राय हरगिज़ पकड़ना नहीं होगा । उस कि गति में जाना होगा । और उस कि गति चिल्लाने में नहीं है । चिल्लाना तो अपनी ही उर्जा को व्यर्थ खर्च करना है । रटना है, परन्तु जीभ जब थक जाए छाले पड़ जाएँ और रटते हुए दर्द हो तो फिर जीभ रटना छोड़ देती है और श्वास ही रटता है और श्वास हो कर नाम, मन में और चित्त में उतरता है । यह एक प्रक्रिया है । रटने से क्या होगा ? इस बात का उत्तर तुम्हे स्वयं मिल सकता है । मैं तुम्हे उत्तर के संकेत दे सकता हूँ कि यदि तुम रट रहे हो और अब रटने कि आवश्यकता नहीं रही है और नाम शब्द या लफ्ज़ तुम्हारे ध्यान में चला गया है तो यह तुम्हारी सफलता की पहली सीढ़ी है ।
जैसे एक शराबी दिन भर कार्य करते हुए यही सोचा करता है कि शाम होगी तो शराब लूँगा, पियूँगा और झूमुंगा । वह शराब का शब्द रटता नहीं है । वह ध्यान में ही शराब को रखता है । उसे ध्याता है और वास्तविक शराबी तो वही होता है जिसे शराब पीने को मिले या नहीं मिले परन्तु जो हर क्षण शराब के ध्यान में फंसा रहे ।
आशिकों की दास्तानों का किस्सा भी खुदाई किस्सा है । सोहनी- महिवाल, हीर- राँझा, लैला- मजनू इन्हीं के बारे में किसी शाअर का शे' र है
जिन्हों को इश्क है सादिक
वो कब फ़रियाद करते हैं ।
लबों पे मुहर - ए- ख़ामोशी
दिलों में याद करते हैं ।
उस से आगे की स्थिति और भी विचित्र होगी । जब ध्यान में राम होंगे तो दिनचर्या में उठने, बैठने, सो,ने जागने में, खाने पीने में, हर कर्म में वही राम होंगे और तुम्हारे मन की दशा ऊधर्व होगी । वह कर्म और ज्ञान दोनों को दोनों प्रकार की इन्द्रियों को नीचे छोड़ चुका होगा । उपनिषद तभी कहता है - उन्मानी भावा पाद्यम । ऊपर की ओर मन बहता है । तो यह दशा तुम्हारे अस्तितिव में अंतर्मुखी दशा है । जिस की कोई नुमाईश नहीं है । मात्र चिन्ह है की यदि तुम्हारा मन और ध्यान राम के रंग में पूरे भीगे हैं तो संसार से उदासी के, विराग के चिन्ह वही लोग समझ सकेंगे जो सहयात्री होंगे । वर्ना संभव है कि तुम्हे मूर्खानंद की उपाधि से अलंकृत कर दिया जाए । जैसे महारानी मीरा अपनी व्यथा सुनाती है --
लोग कहे मीरा भई बावरी
सास कहे कुल नासी रे
मैं तो अपने नारायण की
हो गई आप ही दासी रे
प्रिय बंधू ! यह मत पागलों और मूर्खों का है ।
यह तो मत की डिग्री और qualification है कि तुम मुर्ख हो ।
(गुरुदेव का यह लेख दैनिक कश्मीर टाइम्स में 22 नवम्बर १९९० में प्रकाशित हुआ )
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